OnePlus 12 - Review - OnePlus is Back ?

 OnePlus 12 - Review - OnePlus is Back ?

परिचय:

हाल ही में, One प्लस 12 फाइनली भारत में लॉन्च हो गया है, लेकिन इस बार नहीं! 23 जनवरी को, इस नए फोन का विदेशों में लॉन्च हो गया है। इस नए फोन में कई शानदार फीचर्स हैं, जो हम यहाँ देखेंगे।

1. **पानी में चलने वाला फोन:** यह फोन पानी के अंदर भी चल सकता है, जिससे उपयोगकर्ता को अनदेखी में फोन का आनंद मिल सकता है।

2. **शक्तिशाली हार्डवेयर:** 24GB RAM और एक बायोनिक मोटर जैसी शक्तिशाली हार्डवेयर इस फोन में लगी है, जिससे उच्च प्रदर्शन और तेज़ स्पीड मिलती है।

3. **डिज़ाइन में बदलाव:** Oneplus 12 ने अपने पिछले सीरीज को बंद कर दिया है और इसने नए डिज़ाइन को पेश किया है, जिसमें पूरे ग्लास की बैक और एक प्रीमियम लुक है।

4. **स्वायत्त सॉफ़्टवेयर:** सॉफ़्टवेयर में कई बदलाव हुए हैं, जिससे फोन का अनुभव और भी बेहतर हो गया है।

**नए फीचर्स का आनंद लें:**



Oneplus 12 ने तकनीकी विशेषताओं में सुधार के साथ-साथ, डिज़ाइन और सॉफ़्टवेयर में भी बदलाव किया है। इसके नए फीचर्स और प्रीमियम लुक ने उपयोगकर्ताओं को एक नए स्तर का अनुभव कराने का वादा किया है। इसलिए, 23 जनवरी को जब यह फोन भारत में लॉन्च होगा, हम देखेंगे कि यह कैसा प्रदर्शन करता है और क्या यह उपयोगकर्ता की उम्मीदों को पूरा करता है।


**फीचर्स और डिज़ाइन:**

- फोन की पीछ की साइड पर तीन बड़े-बड़े कैमरे हैं, जिनमें दो सेंसर्स सेम हैं।

- Oneplus 18 ने अलर्ट स्लाइडर को सही करने के लिए उत्तरदाता स्थान बदल दिया है, जिससे उपयोगकर्ता को किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

- इसमें दो नैनो सिम स्लॉट्स हैं और स्टीरियो स्पीकर भी शामिल हैं, जो उच्च गुणवत्ता में ऑडियो अनुभव कराते हैं।

**ऑडियो क्वालिटी और डिज़ाइन:**

- ध्वनि गुणवत्ता उच्च है और साफ़ है, जिससे उपयोगकर्ता को शानदार सुन्दरता मिलती है।



- डिज़ाइन में वाइट कलर का उपयोग किया गया है, जो फोन को एक शानदार और स्टाइलिश लुक प्रदान करता है। यह फोन आवाज, डिज़ाइन, और उच्च स्तरीय प्रदर्शन के साथ उपयोगकर्ताओं को एक नए और बेहतर अनुभव की तरफ ले जा रहा है। हम इसका लॉन्च के बाद उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया देखेंगे और यह देखेंगे कि क्या यह उनकी आशाएं पूरी कर पा रहा है।

कपड़ा छुपाकर रखा हुआ था, बार-बार ऐसा करके ही आपको इस फोन को देखना पड़ता है। बाकी सभी बटंस काफी प्यारे लग रहे हैं, राइट साइड पर पावर वॉल्यूम बटंस पतले हैं, लेकिन इन्हें दबाने में कोई दिक्कत नहीं है। ये बटंस हाथ में अच्छे से बैठते हैं और उपयोगकर्ता को आराम से पहुंचने की सुविधा है। अलर्ट स्लाइडर को थोड़ा सा चेंज करने में थोड़ी चुनौती होती है, क्योंकि ऐसा करने पर आपको थोड़ा सा एडजस्ट करना पड़ता है।

**डिज़ाइन और वजन:**

- S22 ट्रा के मुकाबले यह थोड़ा सा बड़ा है, लेकिन S23 सीरीज ने वेट बैलेंस को बेहतर बनाया है।

- डिस्प्ले की क्वालिटी भी शानदार है, 2K डिस्प्ले से आपको उच्च गुणवत्ता का अनुभव होता है।

- फोन का डिज़ाइन इमर्सिव और एक अच्छे बैलेंस के साथ है, जिससे उपयोगकर्ता को एक अद्वितीय अनुभव मिलता है।

इस फोन का उपयोगकर्ताओं को एक शानदार और बेहतर अनुभव के साथ पेश करने का वादा है, और इसकी उच्च गुणवत्ता और इमर्सिव डिज़ाइन से यह एक वैल्यू फॉर मनी ऑप्शन हो सकता है।


82 इंच का 120Hz का एडी प्लस डिस्प्ले और इसकी एक विशेषता है कि अगर आप Q एडी प्लस पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो थोड़ा अधिक बैटरी खपत हो सकती है। 1080p पर इस्तेमाल करने पर बैटरी बचेगी। इसमें OnePlus 8 में रेन टच फीचर के बारे में भी चर्चा की गई है।

- 82 इंच का 120Hz का एडी प्लस डिस्प्ले दिखाई देता है, लेकिन Q एडी प्लस पर इस्तेमाल करने पर थोड़ी बैटरी ज्यादा खपत हो सकती है।

- OnePlus 8 में रेन टच फीचर का महत्वपूर्ण वर्णन किया गया है, जिसमें बारिश में फोन का टच परफॉर्मेंस पर चर्चा की गई है।

- फोन को मीडियम, हाई, और एस्फाल्ट टेस्ट के तहत वॉटरप्रूफता की जांच के लिए समर्थ बताया गया है, और इसमें आईपी 65 सर्टिफिकेशन है।



इस फोन का डिज़ाइन और डिस्प्ले उपयोगकर्ताओं को एक अद्वितीय और शानदार अनुभव प्रदान करते हैं, लेकिन एडी प्लस का इस्तेमाल करने पर थोड़ी बैटरी ज्यादा खपत हो सकती है। इसमें रेन टच फीचर की कुशल चर्चा हुई है, जो इसे बारिश में भी इस्तेमाल के लिए उपयुक्त बनाता है।

- **अंडर वाटर फोन का अनुभव:** सकते हो बट अंडर वाटर फोन चलाना भाई बारिश में तो वैसे आप काफी सारे फोन यूज कर सकते हो, बट इसमें मेरे को ये लगा कि थोड़ा सा एक्यूरेट है।

- **अंडर वाटर चरा का आनंद:** अंडर वाटर चरा पाता तो मजा ही आ जाता, स्विमिंग करने जाने में गप की जरूरत ही नहीं पड़ती।

- **भारी बैटरी विवाद:** एक बड़ी बैटरी होनी चाहिए, ऑफकोर्स भाई, इसमें एक 5400 एए की बैटरी है जो फोन को भारी बनाती है, लेकिन चार्ज करने में सिर्फ 35 से 40 मिनट्स का समय लेती है।

- **बैटरी की हेल्थ देखना:** मैंने नोटिस किया है कि इसमें आप सेटिंग्स में बैटरी की हेल्थ देख सकते हो, जो एंड्रॉयड फोन्स में आमतौर पर नहीं होता। यह फीचर उपयोगी है जब आपको बैटरी की कंडीशन का पता करना है।

- **हैप्टिक्स का अनुभव:** हैप्टिक्स बहुत ही ज्यादा डिफरेंट फील होता है, जिसमें वाइब्रेशन के विभिन्न लेवल्स होते हैं, जो आपको विभिन्न महसूस करने में मदद करते हैं।

इस अंडर वाटर फोन में भारी बैटरी, फास्ट चार्जिंग, और अनोखी हैप्टिक्स के साथ एक विशेष अनुभव है। बारिश, स्विमिंग, और दैहिक क्रियाओं के दौरान इसे उपयोग करना बहुत आसान है, जिससे यह एक विशेष और उपयुक्त विकल्प बनता है।

आपको इसमें ऊपर की साइड पर एक एक्सपोजर बढ़ाने का आइकन दिखाई देगा। एक्सपोजर चेंज करने की ज्यादा जरूरत नहीं थी, क्योंकि ज्यादातर लोग नीचे एक्सपोजर चेंज कर लेते थे, और एक्सपोजर बदलने पर वो चेंज नहीं होती। थोड़ा सा मेरे को ऐसा लगा कि ये सब बदलने की क्या जरूरत थी।

फॉर एग्जांपल, कंपनी एकदम से है और वह पावर बटन नीचे की साइड पर रख सकती थी, लेकिन इसने यहां रखा, जिससे फोन में एक अलग सा महसूस होता है। ये छोटी-छोटी चीजें मेरे को इससे फील होता है कि हां, थोड़ा एक्सपेरिमेंटेशन चल रहा है।

कैमरा फोटोज को काफी प्यारी खींचता है, इसमें एचडीआर बहुत एक्यूरेट है और फोटो तेज़ भी है। फोटो लेते समय थोड़ा लाइट को ओवर एक्सपोज करता है, लेकिन तुरंत ही सही हो जाता है। फिर जैसे ही फोटो खींच ली जाती है, यह पूरी तरह से ठीक हो जाता है। यह एकदम से पूरा फिक्स हो जाता है, जैसे फोटो में आ रहा है। फोटो में आ रहे आर्टिफिशियल क्रिएटिविटी को देखकर यह आराम से लग रहा है कि यह एक नया क्षेत्र है जहां इसने विशेषज्ञता प्रदर्शित की है।

भाई के पीछे सूरज मामा थे, इसलिए इन दोनों के बीच में एक बॉर्डर सा महसूस हो रहा था, अर्थात् बेसिकली जो लाइट की एंड फेस की सेपरेशन है, वह काफी क्लीयरली दिख रही थी। लेकिन एक चीज मैंने नोटिस की - जितनी फोटोज हैं, लाइट के अगेंस्ट भी काफी अच्छी ले रहा है। एक ब्राइट एंड कलरफुल फोटो काफी प्यारी लग रही है। जैसे ही इसमें आप 10 बिट वाला मोड यूज करते हों, फोटो बहुत ही एक्यूरेट और स्मूथ लग रही है। 

दोनों फोटोज में कुछ मामूल्य चेंज नजर नहीं आया, लेकिन फोटो में एक्शन मोड होने के कारण फास्ट शटर से कई गुना अच्छी फोटो आई हैं। फोटोग्राफी की दृष्टि से, कैमरा भी इन-डेप्थ चेक करने में रुचि रखता है, और इसमें नाइट मोड का भी बड़ा अद्यतन किया गया है। यहां एक फोटो दी गई है जो बिना नाइट मोड की है, और एक जो नाइट मोड के साथ है। आप दोनों में कुछ अंतर देख सकते हैं।



इसके अलावा, जो ग्रीन कलर और व्यूफाइंडर में दिखाई दे रहा है, यह सेम ग्रीन कलर फोटो खींचने के बाद भी आता है।

टाइम था, अर्थात 3 सेकंड के लिए होल्ड करना पड़ता था। फोटो में पुराना टेक्स्ट देखने के लिए जूम किया गया और इसके बाद आप पूरा टेक्स्ट पढ़ सकते हैं। एजेस को सॉफ्ट बनाने के लिए थोड़ा सा एडिटिंग किया गया है, लेकिन ए और बी वाली फोटो में कुछ मेजर फर्क दिखाई देता है, जैसे कि राइट वाली में कलर फिक्स इंडियन स्किन टोन्स के हिसाब से किया गया है जबकि बीच वाली में चाइनीज स्किन कलर आधारित है।

जूम के लिए तार बहुत अच्छा है लेकिन फोटो में स्किन को इतना स्मूथ करना एकमुश्त लगता है, जिसके कारण फोटो शेक लगती है। फोन का कैमरा एक फ्लैगशिप के हिसाब से काफी अच्छा है, लेकिन टेक्सचर्स और डिटेल्स में कुछ मामूल्य सुधार होना चाहिए था। फिंगरप्रिंट स्कैनर की प्लेसमेंट थोड़ी ऊपर होने से थोड़ी चुनौती महसूस होती है।



फोटो में इस्तेमाल किए गए लाइव वॉलपेपर की बात करें तो यह एक चुनौतीपूर्ण और रोमांटिक छाया देता है। अंत में, वीडियो के लिए 4K 30fps तक की समर्थना और फोटो खिचने की गति का जवाब शानदार है।

"स्क्रीन यूसेज पर रिएक्ट करता है, यानी जितना अधिक यूज करेंगे, उतनी ज्यादा लाइन बढ़ेगी। यह बहुत रोचक है, मेरे व्यक्तिगत अनुभव के रूप में। हम फ्रेश वॉल एक्सक्लूसिव वॉलपेपर्स का ही उपयोग करते हैं, जो मेरे लिए काफी प्रिय हैं। इसके अलावा, सॉफ़्टवेयर में बड़ा कोई परिवर्तन नहीं है और मेरे अनुसार, इसका प्रदर्शन बहुत महत्वपूर्ण है।

 androidapksfree.com पर यह बहुत ही स्मूथ चलता है, हमारे पास 24GB रैम और 1TB स्टोरेज वाला वेरिएंट है। 24GB रैम मेरे लैपटॉप में 8GB रैम के साथ तुलना में तीन गुणा ज्यादा है, जो इस मोबाइल के अंदर है। हमने एक साथ पांच बड़े गेम्स और पांच एप्लीकेशंस खोलीं, जैसे कि Instagram, चैट कैमरा, YouTube, वॉयस सिटी इत्यादि।

 यदि आप हाई सेटिंग्स पर खेल रहे हैं, तो मेरे अनुसार, 30 मिनट के ऊपर तक खेलने के लिए थोड़ा ऑप्टिमाइजेशन आवश्यक है, लेकिन बेसिक वेरिएंट में 12GB और 256GB आपको मस्त प्रदर्शन देगा। गेमिंग की बात करते हैं, इसका अनुभव काफी स्मूथ है, और वीडियो क्वालिटी भी उच्च है।



 फाइनली, यह स्मार्टफोन 62000 के आसपास का हो सकता है और इसमें 24GB और 1TB का वेरिएंट 80000 के पास हो सकता है। भारत में इसकी मूल्य नीति बदल सकती है, लेकिन मेरे अनुसार, यह प्राइस रेंज अगर 55000 से 60000 तक है तो यह एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है, ज

Comments