विश्व के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज - भारत का स्टॉक मार्केट अब दुनिया में 5वें स्थान पर

विश्व के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज - भारत का स्टॉक मार्केट अब दुनिया में 5वें स्थान पर



भारत के स्टॉक मार्केट ने एक नई मील का पत्थर चुना है और अब यह दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। इस नए मील के पत्थर के साथ, भारत ने अपनी वित्तीय शक्ति और बाजार के महत्व को और बढ़ाया है। यह विकास न केवल देश की आर्थिक उन्नति को दर्शाता है, बल्कि एक ग्लोबल बाजार में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को भी बढ़ावा देता है।

फ्रांस को पीछे छोड़कर, भारत ने दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। साल के जनवरी में फ्रांस के स्टॉक मार्केट ने भारत को 5वें स्थान से 6वें स्थान पर ले आया था, लेकिन भारत ने मार्च के महीने से अपने विक्रम का प्रदर्शन करते हुए फिर से अपना 5वां स्थान हासिल किया है। भारतीय स्टॉक मार्केट की बढ़ती ग्रोथ और बाहरी निवेशकों की अधिक रुचि के कारण, यह उच्च स्थिति को दर्शाता है।


भारत का स्टॉक मार्केट आज की तारीख में 4.1 ट्रिलियन डॉलर के साथ चमक रहा है, जिससे यह दुनिया की टॉप 10 स्टॉक मार्केट्स की लिस्ट में 5वें स्थान पर आया है। इस साल की शुरुआत से लेकर, भारतीय स्टॉक मार्केट ने अपनी मार्केट कैपिटलाइजेशन को 330 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा बढ़ाया है, जो एक चमत्कारिक उन्नति का प्रतीक है।

अगर हम भारत के स्टॉक मार्केट की तुलना अन्य देशों के साथ करें, तो अमेरिका का स्टॉक मार्केट 48 ट्रिलियन डॉलर के साथ सबसे बड़ा है। इसके बाद, चीन 9.7 ट्रिलियन डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर है। तीसरे स्थान पर जापान है जिसकी स्टॉक मार्केट साइज 6 ट्रिलियन डॉलर है। चौथे नंबर पर हॉन्ग कॉन्ग है, जिसका स्टॉक मार्केट 4.7 ट्रिलियन डॉलर के साथ है। फिर फ्रांस को पीछे करके, भारत चौथे स्थान पर 4.1 ट्रिलियन डॉलर के साथ स्थित है। यह दिखाता है कि भारत का स्टॉक मार्केट विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण स्थान बना चुका है और इसमें वृद्धि हो रही है।

Jefferies की भविष्यवाणी: BSE Sensex की रैली, 1,00,000 के पार पहुंचने की दिशा में

Jefferies, एक प्रमुख ब्रोकरेज फर्म, ने बताया है कि भारतीय स्टॉक मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। उनकी भविष्यवाणी के अनुसार, यहां का बाजार और भी मजबूत हो सकता है और विश्वास के साथ उन्होंने BSE Sensex को 1,00,000 के पार पहुंचने की संभावना को सामने रखा है। इस स्थिति में, भारतीय बाजार ने बाहरी और आंतरिक निवेशकों को मान्यता और विश्वास की नई किरणें दिखाई हैं।

भारतीय स्टॉक मार्केट: तेजी के 5 अहम कारण

1. विदेशी निवेश: भारतीय स्टॉक मार्केट में बढ़ते विदेशी निवेशकों का हिस्सा बनने से बीजेपी निवेश को मजबूती मिल रही है।

2. राजनीतिक स्थिति में सुधार: हाल के छत्तीसगढ़, राजस्थान, और मध्यप्रदेश चुनावों में भाजपा की विजय ने लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाया, जिससे स्टॉक मार्केट में विश्वास बना रहा है।

3. US Bond Yeild में गिरावट: अमेरिका में बॉन्ड यील्ड में कमी ने विदेशी निवेशकों को भारतीय मार्केट में निवेश को बढ़ावा दिया है।

4. स्थिर ब्याज दरें: स्थिर ब्याज दरों के कारण निवेशकों को सुरक्षित विकल्प देने के लिए स्टॉक मार्केट को समर्थन किया जा रहा है।

5. मैक्रो-आर्थिक स्थिति में सुधार: भारतीय अर्थव्यवस्था के मैक्रो-आर्थिक संकेतों में सुधार ने स्टॉक मार्केट को सकारात्मक दिशा में प्रेरित किया है, जो निवेशकों को बढ़ते आत्मविश्वास के साथ प्रेरित कर रहा है।



Comments